22 जनवरी को प्रधानमंत्री करेंगे श्रीराम मंदिर का उद्घाटन, उस‌ दिन होगी दूसरी दिवाली: मनोहर लाल

0
528

● हरियाणा में पहली बार रामलीला का मंचन करने वाले कलाकारों व रामलीला कमे‌टी के पदाधिकारियों को किया गया सम्मानित
● जन-जागरण के माध्यम से युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए किया जाए प्रेरित: मनोहर लाल
● मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का पोर्टल किया लॉन्च
● 22 जनवरी के बाद अयोध्या के लिए रवाना होगा पहला जत्‍था: मनोहर लाल
चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा में समाज निर्माण में संतो-महात्माओं की भूमिका को महत्वपूर्ण समझते हुए हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई संत-महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रचार-प्रसार योजना के बाद अब एक नई शुरुआत करते हुए आज पहली बार श्रीराम भक्तों यानि रामलीला का मंचन करने वाले कलाकारों व रामलीला कमे‌टी के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। जिला कुरुक्षेत्र के पुरुषोत्तपुरा बाग में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 325 से अधिक रामलीला कमे‌टी के पदाधिकारियों व कलाकारों को सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का पोर्टल किया लॉन्च: हरियाणा में गरीब परिवारों के बुजुर्गों को तीर्थ स्‍थलों के भ्रमण के लिए विशेष रूप से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत बीपीएल परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग तीर्थ स्‍थलों का मुफ्त भ्रमण कर सकेंगे। इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री ने इस योजना के पोर्टल का विधिवत शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टल के शुरू होते ही अब तक रेलवे की एक बोगी की बुकिंग हो चुकी है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या के लिए पहला जत्‍था रवाना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में इस योजना का विस्तार भी किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने श्रीराम भक्तों को नशा मुक्त प्रहरी बनने का किया आह्वान: इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्रीराम भक्तों को नशा मुक्त प्रहरी बनने का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने रंगमंच के माध्यम से युवाओं को नशे से दूर रहने का संदेश दें। उन्होंने कहा कि ऐसी सामाजिक बुराईयों से लड़ने के लिए समाज में आप जैसे लोगों का सहयोग आवश्यक है। जिस प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी, 2015 को पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी और इस ‌अभियान को सरकारी प्रयासों के साथ-साथ सामाजिक व धार्मिक संगठनों के सहयोग से सफल बनाया गया। जिसका परिणाम यह हुआ कि बेटियों को मारने वाले प्रदेश के रूप में कलंकित हरियाणा को अब बेटियों को बचाने वाला प्रदेश कहा जाता है। उसी प्रकार अब नशे को जड़ से खत्म करने के लिए जनजागरण के साथ-साथ जो लोग नशे की लत में फंस चुके हैं, उनका नशामुक्ति केंद्रों के माध्यम पुनर्वास कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। इस पुतिन कार्य में आप जैसे लोग नशा मुक्त प्रहरी बन कर महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।
मनोहर लाल ने कहा कि ड्रग्स के सप्लायर या इस काम में संलिप्त लोगों पर रोक लगाने के लिए कानूनी कार्रवाई सरकार द्वारा की जा रही है। मादक पदार्थों को जब्त किया जा रहा है और पिछले एक वर्ष में 140 करोड़ रुपये से अधिक के मादक पदार्थों को नष्ट किया गया है और नशे के कारोबार में संलिप्त 90 लोगों की संपत्तियों को भी ध्वस्त किया गया। ऐसे लोगों को जेल में भी डाला गया है।
रामलीला मंचन कलाकार लोगों को संस्कारित करने और जीवन में सुधार लाने में निभाते हैं बड़ी भूमिका: मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री राम केवल शब्द नहीं, बल्कि इसमें इतनी शक्ति है कि पत्थर के ऊपर राम लिखने से वो पानी में डूबता नहीं है। मर्यादापुरुषोत्म श्री राम की लीलाओं का मंचन रामलीलाओं द्वारा किया जाता है, लेकिन असल मायने में आप सभी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि आप कितना बड़ा काम कर रहे हैं। समाज के लोगों को संस्कारित करना, अपनी संस्कृति के साथ जोड़े रखना, उनके जीवन को कैसे सुधारा जाए और जीवन में कोई बुराई न आये, इस दिशा में इस प्रकार के कलाकार बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लंबे समय के संघर्ष के बाद आज अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, यह हर देशवासी के लिए गर्व की बात है। 22 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भव्य श्री राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे, उस दिन दूसरी दिवाली मनाई जाएगी।
कुरुक्षेत्र में ‌किए गए 4 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य: विधायक सुभाष सुधा
कार्यक्रम में विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि श्रीराम के भक्तों के ऐसे सम्मान समारोह का आयोजन प्रदेश में पहली बार किया गया है, इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र को विश्व मानचित्र पर पहचान दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कार्य किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने कुरुक्षेत्र में विकासात्मक कार्यों पर 4 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की है। ज्योतिसर में भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप को स्‍थापित किया गया है।
मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में हरियाणा की सांस्कृतिक धरोहर को विश्व पटल पर पहुंचाने के लिए किए गए अनेक कार्य: डॉ अमित अग्रवाल
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज का यह कार्यक्रम अपने आप में अनूठा कार्यक्रम है, जब श्रीराम के भक्त रामलीला कमेटियों के पदाधिकारियों व कलाकारों का सम्मान किया गया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन व निर्देशानुसार हरियाणा की सांस्कृतिक धरोहर को विश्व पटल पर पहुंचाने के लिए पिछले 9 वर्षों में अनेक कार्य किए गए हैं। कुरुक्षेत्र की पावन धरा, जहां पर भगवान श्री कृष्ण ने गीता का शाश्वत संदेश दिया था, यहां हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाता है। मुख्यमंत्री के प्रयासों से अब विदेशों में गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सरस्वती नदी का जीर्णोद्धार, राखीगढ़ी, अग्रोहा को विकसित करने सहित कई कार्य किए जा रहे हैं, जिससे हमारी सांस्कृतिक धरोहरों को हम पूरे विश्व के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने समाज से नशे की बुराई को खत्म करने का मिशन लिया है। उन्होंने अपने जन्मदिवस पर संत-महात्माओं को अपने निवास पर बुलाकर उनसे इस पुतिन कार्य में सहयोग करने का आह्वान किया था।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री हैं जो राजनीति के बारे में नहीं, बल्कि समाज के बारे में सोचते हैं: तरूण भण्डारी
कार्यक्रम को सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग में पब्लिसिटी एडवाइजर तरूण भण्डारी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम की परिकल्पना आज से पहले किसी भी मुख्यमंत्री ने नहीं की, इसके लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी का धन्यवाद। श्री मनोहर लाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री हैं जो राजनीति के बारे में नहीं, बल्कि समाज के बारे में सोचते हैं। मुख्यमंत्री ने अपना जन्मदिवस भी साधु, संतों-महात्माओं को अपने निवास स्‍थान पर बुलाकर मनाया था और उनसे समाज में फैली नशे की बुराई को खत्म करने के लिए सहयोग मांगा। इस प्रकार का मुख्यमंत्री का व्यक्तित्व है, जो समाज निर्माण के बारे में काम करते हैं।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (मुख्यालय) ओपी सिंह ने नशा मुक्त अभियान पर पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नशे से दूर रहने के लिए युवाओं को हुनर सीखना चाहिए और काम करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए, इससे जीवन में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन ग्राम स्तर पर भी किया जाएगा, जिससे हरियाणा, देश व मानवता आगे बढ़ेगी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उपस्थितजनों को नशा मुक्ति व अन्य लोगों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करने की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायक कन्हैया मित्तल ने अपने भजन से दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया।