के.सी.एम.वर्ल्ड स्कूल में शिक्षकों के लिए संवर्धन कार्यक्रमों का आयोजन

0
29

पलवल (नेशनल प्रहरी/संवाददाता)। टीकरी ब्राहमण स्थित के.सी.एम.वर्ल्ड स्कूल की सभी शाखाओं के शिक्षकों के लिए शिक्षण संवर्धन कार्यशालाओं का आयोजन किया गया जिनके विषय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा तथा इंग्लिश स्किल्स रहे।
विद्यालय की प्रधानाचार्या पारुल भारद्वाज ने कार्यशालाओं के प्रशिक्षकों श्रीमती सीमा वाही मुखर्जी तथा श्रीमती सिमरन डोगरा को नन्हे पौधे प्रदान कर उनका स्वागत किया।
प्रथम कार्यशाला में सीमा वाही मुखर्जी ने सभी शिक्षकों एवं शिक्षकाओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा 2023 की रूपरेखा के बारे में अवगत कराया। कार्यशाला के दौरान सीमा वाही द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन भी किया गया और बताया गया कि किस प्रकार हम इन गतिविधियों के द्वारा अपने कक्षा-कक्ष को प्रभावशाली बना सकते हैं और छात्र-छात्राओं में कौशलों का विकास कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बर्लिंगटन इंग्लिश द्वारा आयोजित की गई कार्यशाला में के.सी.एम.वर्ल्ड स्कूल की सभी शाखाओं के अंग्रेजी विषय के अध्यापकों को बर्लिंगटन एप के विषय में जानकारी दी गई और बताया गया कि किस प्रकार विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से हम छात्रों में अंग्रेजी विषय के प्रति रुचि बढ़ा कर उन्हें एक अच्छा वक्ता बना सकते हैं। इस कार्यशाला का आयोजन सिमरन डोगरा एवं उनके सहयोगी अनु गर्ग द्वारा किया गया। प्रधानाचार्या पारुल भारद्वाज ने कहा कि विद्यार्थियों को प्रभावशाली रूप से शिक्षित करने के लिए शिक्षकों के लिए इस प्रकार के संवर्धन कार्यक्रमों की अत्यंत आवश्यकता है।