चुनावों में सभी सीएचसी केंद्रों पर मिलेंगी आपातकालीन सेवाएं

0
351
डाॅ रणदीप पुनिया, स्वास्थ्य महानिदेशक, चंडीगढ़

● स्वास्थ्य निदेशालय ने पत्र जारी कर दिए आदेश, कहा दवा उपकरण व स्टॉफ किया जाए सुनिश्चित
फरीदाबाद (नेशनल प्रहरी/रघुबीर सिंह)।
चुनावों के दौरान जिला अस्पताल के साथ-साथ सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केेंद्रों पर भी आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इसके लिए स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से पत्र जारी कर इन सेवाओं को 24 घंटे जारी रखने के आदेश दिए गए हैं।
चुनावों के दौरान किसी भी क्षेत्र में हिंसक घटना घटित होने की संभावना बनी रहती है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनावों के दौरान सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा, चिकित्सा उपकरणों के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति सुनिश्चित करने के आदेश जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य केंद्रों पर स्टॉफ की कमी को दूर करने के लिए सभी अधिकारी अपने स्तर पर अतिरिक्त स्टॉफ भी नियुक्त कर सकते हैं। जबकि ठेके पर तैनात कर्मियों के समझौता समय में भी परिवर्तन किया जा सकता है।
इन केंद्रों पर उपलब्ध होंगी आपातकालीन सेवाएं: खेंडीकला, कौराली, धौज गांव और तिगांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से इन सभी केंद्रों पर स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं। इन आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि आपातकालीन सेवाएं शुरू होने से स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जारी रही वर्तमान सुविधाओं व अन्य व्यवस्थाएं प्रभावित नहीं होनी चाहिए।
गांवों से जिला अस्पताल में रैफर नहीं किए जाएंगे घायल: वर्तमान समय में सभी केंद्रों पर सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक ही आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। यदि निर्धारित समय के बाद कोई मामला इन केंद्रों पर पहुंचता है तो उन्हें जिला अस्पताल में रैफर कर दिया जाता है। मतदान और चुनाव प्रचार के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली हिंसक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किए गए हैं।
सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए आदेश: दूर-दराज क्षेत्रों में चुनाव के दौरान होने वाली हिंसक घटनाओं के मद्देनजर यह आदेश जारी किए गए हैं। चुनाव के दौरान सभी स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह दुरूस्त होनी चाहिए। इसके लिए पत्र जारी कर सभी मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों को आपातकालीन सेवाएं सुनिश्चित करने को कहा गया है। -डाॅ रणदीप पुनिया, स्वास्थ्य महानिदेशक, चंडीगढ़