विकसित भारत संकल्प यात्रा क्षेत्र के साथ-साथ लोगों का भी कर रही है विकास : संदीप सिंह

0
507

● यात्रा के माध्यम से सभी पंचायतों को किया जा रहा है, 22 जनवरी से पहले तक चलेगा विकसित भारत संकल्प यात्रा का सफर
कुरुक्षेत्र (नेशनल प्रहरी/ संवाददाता)।
हरियाणा के मुद्रण एवं लेखन राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से विकसित भारत संकल्प यात्रा अपने भ्रमण को तकरीबन पूरा करने की कगार पर है। यह केवल एक नाम मात्र की मुहीम नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा बनाई गई जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक उनके घर द्वार पर पंहुचाने का ऐसा कार्य था, जो केवल इसी सरकार द्वारा पूरा किया गया। वे मंगलवार को नगरपालिका पिहोवा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में शहरी वर्ग के लोगों की समस्याएं सुनते हुए बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इसके अतिरिक्त उन्होंने उपस्थित जनसमूह को 2047 तक भारत देश को विकसित देश बनाने में अपना योगदान देने की शपथ भी दिलाई।
राज्यमत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा उपमंडल पिहोवा व इस्माईलाबाद की लगभग सभी पंचायतों को पूरा कर चुकी हैं। कुछ पंचायतें अभी शेष रहती हैं, जो जल्द पूरी कर ली जाएंगी। राज्यमंत्री संदीप सिंह विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में आमजन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हर वर्ग के लोगों की जरुरतों का ध्यान रखा जा रहा है तथा उनकी प्रत्येक समस्या को सुलझाया जा रहा है। जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन करके प्रशासन के सहयोग से सभी लोगों को उनके घर द्वार पर हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। तकनीकी के इस युग में प्रत्येक कार्य ऑनलाईन किया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा कार्य ऑनलाईन करके लोगों के धन व समय की बचत की जा रही है तथा उन्हें सरकार द्वारा जनता के लिए बनाई गई जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा दी जा रही सभी सर्विसिज, परिवार पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, स्वस्थ बालक प्रतिस्पर्धा, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, बुढापा पेंशन, स्वास्थ्य सेवाए, कृषि सेवाए, बिजली सेवाए, बैंकों के द्वारा लोगों को लोन सुविधाए, उज्जवला गैस कनैक्शन तथा अन्य सर्विसिजिज का लाभ लोगों को सीधा दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से इन सभी सुविधाओं व जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि एलईडी वैन केंद्र और राज्य सरकार के अब तक के कार्यकाल में हुए अभूतपूर्व विकास कार्यों को जन-जन तक पहुँचाने का कार्य कर रही है।
राज्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं, यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें विकसित भारत संकल्प यात्रा में योजनाओं से जोडकऱ लाभान्वित किया जा रहा है। मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं, जिन्हें इस यात्रा के जरिये जनता के समक्ष रखा जा रहा है। एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया और विभिन्न विभागों से संबंधित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। उन्होंने अधिकारियों के साथ स्टालों का भी अवलोकन किया तथा लोगों से आहवान किया कि जिस भी विभाग से सम्बंधित किसी की कोई भी समस्या है, वे उस विभाग के स्टॉल के पास जाकर खड़े हो जाएं। राज्यमंत्री स्वयं वहां पर आकर सम्बंधित व्यक्ति की समस्या का प्रशासनिक अधिकारी से बात करके समाधान करेंगे।
उन्होंने कहा कि शहरी विकास कार्यों में सबसे प्रथय कार्य बरसाती पानी की निकासी का प्रबंध करना है। शहर में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां बरसाती पानी एकत्र हो जाता है, जिसकी निकासी अनिवार्य है। इसके लिए आईपी सिस्टम लगाने की आवश्यकता है, जो डे्रनेज के कार्य को पूरा करेगा। इस कार्य के लिए पांच करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त वार्ड न. एक से वार्ड न. 11 तक के क्षेत्र में जितना भी बरसाती पानी एकत्र होता है, उसकी ड्रेनेज के प्रबंध हेहु एक करोड़ रुपए की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि उपमंडल पिहोवा में शहरी क्षेत्र में जितने पार्क हैं, उनके सौंदर्यकरण पर दो करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके अतिरिक्त शहरी सडक़ों तथा सफाई पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सफाई के लिए 6 ई-रिक्शा खरीदे गए हैं, जो सफाई कार्य के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को शहर में सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उनके योगदान के बिना सफाई कार्य सम्पूर्ण नहीं हो सकता। प्रत्येक व्यक्ति को खाने के पश्चात डिस्पोज़ल को कूड़ेदान में फैंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि नगपालिका क्षेत्र को तार के माध्यम से बोर्ड लगाकर कवर किया जाए ताकि बाहरी कोई कबजा नगरपालिका क्षेत्र पर न हो सके। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में नगरपालिका चेयरमैन आशीष चक्रपाणि, उप-प्रधान दर्शना रानी, प्रतिनिधि सुरेंद्र ढींगरा, पार्षद रविकांत कौशिक, जयपाल कौशिक, गगन टांक, दीपक अत्री, प्रवीन कुमार, नगरपालिका सचिव मोहन लाल, नायब तहसीलदार सुरेश कुमार, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी सहित भारी संख्या में शहरी वर्ग के लोग उपस्थित थे।