हरियाणा विधान सभा का बजट सत्र 20 फरवरी से, तैयारियां पूरी और 50 विधायकों के 334 प्रश्न बनेंगे कार्यवाही का हिस्सा

0
551

चंडीगढ़ (नेशनल प्रहरी/संवाददाता)। हरियाणा विधान सभा के 20 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की देखरेख में मंगलवार को 7 दिनों के प्रश्नकाल के लिए ड्रा निकाले गए। इस दौरान तारांकित प्रश्न पूछने वाले 50 विधायकों के नामों की पर्चियां निकाली गईं। इन विधायकों के 334 तारांकित प्रश्न कार्यवाही का हिस्सा बनेंगे। इस दौरान मुलाना से विधायक वरुण चौधरी, सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, कालांवाली से शीशपाल केहरवाला, विधान सभा सचिव राजेंद्र कुमार नांदल और सचिवालय के दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि बजट सत्र के लिए अभी तक 51 विधायकों ने तारांकित प्रश्न भेजे हैं। इनमें से 50 विधायकों के 334 तारांकित प्रश्न कार्यवाही में शामिल करने के योग्य पाए गए हैं। 10 विधायकों ने 10 या इससे ज्यादा प्रश्न भेजे हैं। विधायक रामकुमार कश्यप ने सबसे ज्यादा 14 तारांकित प्रश्न भेजे हैं। वहीं 21 विधायकों ने 196 अतारांकित प्रश्न भेजे हैं। विधायक नीरज शर्मा ने सबसे ज्यादा 28 अतारांकित प्रश्न भेजे हैं।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि 25 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, 2 गैर सरकारी संकल्प, एक प्राइवेट सदस्य विधेयक और एक अविश्वास प्रस्ताव की सूचना विधान सभा सचिवालय को प्राप्त हुई है। विस अध्यक्ष ने बताया सत्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए 19 फरवरी को सुरक्षा संबंधी बैठक, कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) और नियम समिति की बैठक बुलाई गई है। बीएसी की बैठक में सत्र की अवधि और बिजनेस को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।